हर किसी की चाहत होती है कि वे ज्यादा से ज्यादा समय तक रहें जवान। इन दिनों हमारी लाइफस्टाइल काफी बदल गई है, दिनचर्या गलत है, प्रदूषण की समस्या बढ़ी है व तनाव का स्तर भी बढ़ा है। इन्हीं सब चीजों का विपरीत असर हमारी त्वचा पर भी पड़ रहा है। लोग अब कम उम्र में ही अपनी जवानी खो रहे हैं और उम्रदराज दिखने लगे हैं। अगर आप अपने चेहरे को जवां बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव लाने होंगे।

आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं जो आपको लंबे समय तक जवां दिखने में मदद करेंगी। सिर्फ इन 5 चीजों को बना लीजिए अपनी डेली डाइट का हिस्सा और फिर देखिए कमाल।

1.
कद्दू : लंबे समय तक जवां दिखने में यह आपकी मदद कर सकता है। इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो झुर्रियों को आने रोकता है, और आपको बनाए रखता है जवां।
2.
ग्रीन कॉफी : ग्रीन कॉफी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है। यह भूख को कम करने के साथ ही कैलोरी पर भी नियंत्रण करती है और वजन घटाने में सहायक होती है। प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में ग्रीन कॉफी, न केवल आपको जवां बनाए रखने में सहायक है बल्‍कि सूरज की हानिकारक किरणों से भी आपकी त्वचा को बचाता है।

3.
अलसी :
भूरे-काले रंग के यह छोटे छोटे बीज, हृदय रोगों से आपकी रक्षा करते हैं। इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है यह हर तरह से आपको जवां बनाए रखने में कारगर है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरा जैतून आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।
4.
अनार : यह फल खट्टा मीठा स्वाद लिए होता है। अनुपम गुणों वाला अनार स्वास्थ्यवर्धक फल है। जिसका नियमित सेवन करने से बीमारी पड़ने की संभावना कम हो जाती है और इसके चूर्ण से बीमारियां हमसे कोसों दूर भागती हैं। आपके लिए फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटी एजिंग तत्व आपको बनाए रखते हैं, जवां और आपकी त्वचा को स्वस्थ व खूबसूरत।
5.
टमाटर : टमाटर खाकर आप अपनी त्वचा को महफूज रख सकते हैं और धूप के असर से भी बच सकते हैं। टमाटर में एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो धूप से त्वचा की रक्षा करता है। इस तत्व को ‘लाइकोपीन’ कहते हैं और इसी के कारण टमाटर का रंग लाल होता है। यह फल देखने और खाने में जितना अच्छा लगता है, उतने ही फायदेमंद इसके गुण भी हैं। इसमें आपके लिए भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स हैं और विटामिन-सी भी। प्रतिदिन इसका सेवन आपको जवां बनाए रखेगा।