हम में से ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देते हैं, अच्छे खान-पान से शरीर की हर जरूरत को पूरा करते हैं जिससे कि शरीर स्वस्थ रहे और बीमार न पड़े। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शरीर के अलावा आपके माइंड को भी आपकी केयर भी जरूरत हो सकती है? आज अधिकांश लोगों को जो बीमारियां हो रही हैं उसका बाहरी कारण कम व मानसिक ज्यादा है। आज लोग मानसिक बीमारियों से ग्रस्त होते जा रहे हैं और इसी के फलस्वरूप उन्हें कई अन्य बीमारियां अपनी चपेट में ले रही हैं।
विश्व में लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 10 अक्टूबर को ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ भी मनाया जाता है जिसे ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ नाम से भी जाना जाता है।
आइए, जानते हैं कि आप किन तरीकों से अपनी मेंटल हेल्थ को ठीक रख सकते हैं?
1. सकारात्मक सोचें : कैसी भी परिस्थिति आ जाए लेकिन आप अपने विचारों को पॉजीटिव ही रखें। यह करना आसान नहीं होगा लेकिन अभ्यास करते-करते आपको सकारात्मक सोचने की आदत जरूर पड़ जाएगी।
2. नकारात्मक विचारों से दूर रहें : जब आप निगेटिव सोचते हैं, जैसे कि तुलना करना, किसी से जलना, किसी का बुरा चाहना, बदला लेना आदि भावनाएं रखते हैं, तब आपके दिमाग में जरूरत से ज्यादा विचार उत्पन्न होते हैं जिससे कि आपके दिल की गति बढ़ती है। इसी वजह से आपको हाईपरटेंशन जैसी बीमारी घेर सकती है इसीलिए अपने अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक विचारों से दूर रहें।
3. अपनी भावनाएं ज्यादा न दबाएं : ऐसी बातें जो आपको तनाव दे रही हैं, उन्हें छुपाने की बजाए जरूरत लगने पर किसी करीबी से शेयर कर लें। इससे आपका मन हल्का हो जाएगा। ज्यादा समय चिंता में बिताना किसी के भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसका आपके शरीर पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।