कलिनिन्ग्राद। स्विट्‍जरलैंड ने ग्रुप ‘ई’ के मैच में सर्बियो को 2-1 से हराकर फीफा विश्व कप के नाकआउट में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। जब मुकाबला 1-1 से बराबर चल रहा था, तब झेरडन शकीरी ने 89वें मिनट में गोल करके स्विट्‍रलैड को 3 अंक दिलवा दिए।

कलिनिन्ग्राद स्टेडियम में रोचक क्षण देखने को मिले। इस विश्व कप में यह पहला मौका है, जब कोई टीम एक गोल से पिछड़ने के बाद मुकाबला जीतकर मैदान से बाहर आई हो और यह कमाल स्विट्‍जरलैंड ने दिखाया।
आजाद देश होने के बाद आज सर्बिया पहली मर्तबा विश्व कप में स्विट्‍जरलैंड के खिलाफ खेल रहा था। सर्बिया की तरफ से खेल शुरु होने के पांचवें ही मिनट पर एलेक्सांद्र मित्रोविच ने गोल दाग दिया था। इस विश्व कप में उनसे पहले क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने चौथे मिनट पर गोल दागा था। दोनों टीमों ने बहुत आक्रामक खेल दिखाया।
एक गोल से पिछड़ने के बाद स्विट्‍जरलैंड ने सर्बिया के गोल मुहाने पर तूफानी हमले किए। इन हमलों का प्रतिफल भी उसे जल्दी ही मिल गया, जब ग्रेनिट शाका ने 23 मीटर की दूरी से गोल करके 1-1 की बराबरी दी। मित्रोविच का विश्व कप में पहला और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 1-1वां गोल था।
जब मैच खत्म होने में एक मिनट का वक्त बाकी था तब शकीरी ने निर्णायक गोल करके स्विट्‍जरलैंड 2-1 से जीत दिला दी। मैच के अंतिम क्षणों में बारिश भी आ गई थी। इसे आप संयोग ही मानेंगे कि आज खेले गए तीनों मैचों में जीतने वाली टीमों ने 2-2 गोल दागे। इससे पहले ब्राजील और नाइजीरिया दोनों ने 2-2 गोल करके जीत हासिल की थी।
इस विश्व कप की सबसे बड़ी खासियत अब तक यह रही है कि शुरुआती 26 मैचों में एक भी मैच
0-0 से ड्रॉ नहीं हुआ है। ऐसा कारनामा विश्व कप फुटबॉल के 64 साल के इतिहास में पहली दफा हुआ है।
22 जून को खेले गए अन्य मैचों के परिणाम
ब्राजील ने ग्रुप ई में कोस्टारिका को 20 से हराया
नाइजीरिया ने आयरलैंड को 20 से हराया
23 जून को खेले जाने वाले मैचों का लाइन अप
ग्रुप ‘जी’ में बेल्जियम का मुकाबला ट्‍यूनशिया से शाम 5.30 बजे
ग्रुप ‘एफ’ में दक्षिण कोरिया का मुकाबला मैक्सिको से रात 8.30 बजे
ग्रुप ‘एफ’ में जर्मनी का मुकाला स्वीडन से रात 11.30 बजे