नोवोग्राद। क्रोएशिया ने फीफा विश्व कप 2018 में आज रात सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए पिछले बार के उपविजेता अर्जेन्टीना को एकतरफा मैच में 3-0 से हराकर नाकआउट चरण में प्रदेश कर लिया। कप्तान लुका मोड्रिच ने इस विश्व कप का 50वां गोल दागा। यह पहला मौका है जबकि क्रोएशिया ने किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को हराया है।
क्रोएशिया और अर्जेन्टीना के मैच में किसी ने ख्वाब में भी नहीं सोचा था कि स्टार खिलाड़ी लियोनेल मैसी की टीम इतनी बुरी तरह हारेगी। मारधाड़ से भरपूर इस मैच में अर्जेन्टीना के 3 और क्रोएशिया के 2 खिलाड़ियों को रैफरी ने पीले कार्ड की चेतावनी दी। एक मौके पर तो अर्जेन्टीना का खिलाड़ी रेड कार्ड पाते-पाते रह गया ।
ग्रुप ‘डी’ के इस मैच का पहला हाफ गोलरहित रहा। दोनों टीमों को गोल करने बहुत आसान मौके मिले लेकिन स्ट्राइकर गेंद को बाहर मार बैठे। इसके बाद उन्होंने मौका चूकने पर अपना सिर पकड़ लिया।

खेल के 53वें मिनट में पहले गोल पर क्रोएशिया के रेबिच ने अपना नाम लिखा। रेबिच का यह विश्व कप में पहला गोल था। यह गोल अर्जेन्टीना के गोलकीपर के गलत टैकल करने की वजह से हुआ। एक गोल की बढ़त मिलते ही क्रोएशिया की अग्रिम पंक्ति अर्जेन्टीना पर टूट पड़ी और उसने एक के बाद एक दनादन हमले बोले।
अर्जेन्टीना की टीम लियोनेल मैच की छाया में दबकर रह गई। आज मैसी का जादू बिलकुल भी नहीं चला और खुद मैसी भी अपने प्रदर्शन से काफी निराश दिखाई दिए। क्रोएशिया के कप्तान लुका मोड्रिच का खेल अपने शबाब पर था और उन्होंने अपनी टीम के लिए 80वें मिनट पर गोल करके बढ़त को 2-0 पर पहुंचा दिया।
लुका मोड्रिच का इस विश्व कप में यह लगातार दूसरे मैच में दूसरा गोल था जबकि इस विश्व कप का 50वां गोल और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल कॅरियर कर 13वां गोल। मोड्रिच तीसरे क्रोएशियाई फुटबॉलर बन गए जिन्होंने लगातार मैचों में गोल किए हों।
इवान रकिटिच ने 91वें मिनट में तीसरा गोल दागकर अपनी टीम क्रोएशिया को अर्जेन्टीना जैसी ताकतवर टीम पर 3-0 से जीत दिला दी। इस मैच को 1986 में अपनी कप्तानी में अर्जेन्टीना को विश्व चैम्पियन बनाने वाले डिएगो मेराडोना भी देख रहे थे और हार के बाद उन्होंने अपना सिर थामकर अफसोस जताया।
1974 के बाद पहली बार अर्जेन्टीना की टीम विश्व कप में शुरुआती दो मैच नहीं जीत सकी है। 2006 में अर्जेन्टीना ग्रुप स्टेज में बाहर हो गई थी लेकिन उसके बाद उसने विश्व कप में 8 मैच जीते थे और 2 मैच ड्रॉ पर समाप्त करवाए थे।
22 जून को खेले जाने वाले मैचों का लाइन-अप
ग्रुप ‘ई’ में ब्राजील का मुकाबला कोस्टारिका से शाम 5.30 बजे
ग्रुप ‘डी’ में नाईजीरिया का मुकाबला आइसलैंड से रात 8.30 बजे
ग्रुप ‘ई’ में सर्बिया का मुकाबला स्विट्‍रलैंड से रात 11.30 बजे