मुंबई। भारतीय मौसम विभाग ने सात से 11 जून तक महाराष्ट्र, विशेष रूप से तटीय कोंकण क्षेत्र, में भारी से बहुत भारी बारिश बारिश का पूर्वानुमान किया है। पूर्वानुमान के अनुसार, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों में सात और आठ जून को बहुत बारिश की संभावना जताई गई है।

रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग, मुंबई, ठाणे, रायगढ और पालघर जिलों में नौ जून को बहुत भारी बारिश की संभावना है, जबकि दस और ग्यारह जून को मुंबई और इसके आसपास के इलाकों सहित कोंकण क्षेत्र के छह जिलों में इसी तरह के मौसम का पूर्वानुमान लगाया गया है।

इस बीच, शिमला से मिली खबर के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के कई भागों में आज जमकर बारिश हुई जिससे तापमान में काफी कमी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने सात से दस जून तक अगले चार दिन मध्य और निचली पहाड़ियों पर बारिश और ओलावृष्टि के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी दी है। सबसे अधिक बारिश सोलन (69 मिलीमीटर) में हुई, जबकि जोगिंदरनगर में 50 मिलीमीटर बारिश हुई।

इस बीच केंद्र सरकार ने देश के पश्चिमी तट पर स्थित पांच राज्यों-केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात को आगाह किया कि इस हफ्ते होने वाली भारी बारिश के कारण अचानक से बाढ़ आ सकती है और पश्चिमी घाट से निकलने वाली नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है।