आपका बढ़ा वज़न जब भी तंग करने लगा तो सलाद से इसे कम करने की सोच रहे हैं। ख्याल अच्छा है लेकिन शायद आपकी जानकारी कम है।
वज़न कम करने के लिए सलाब बेहतरीन ऑप्शन है। इसमें वसा बिल्कुल नहीं होती और पौष्टिकता ज़बरदस्त तो फिट बॉडी पाना आसान है। अक्सर ऐसा होता है कि आप सलाद गलत तरीके से खाते हैं और इसलिए इसे जारी नहीं रख पाते।

अगर ऐसा आपके साथ हो गया है तो आपके लिए कुछ हेल्थ से जुडे कंफ्यूज़न दूर करने का सही वक़्त है। आखिर मोटा या अनहेल्दी रहना किसे पसंद है। आज आप जानने वाले हैं कुछ ऐसे हेल्थ फैक्ट कि आप अपने फैसलों पर कायम रह पाएंगे और फिट बॉडी का सपना जल्दी ही हेल्दी तरीके से हकीकत बनेगा।
आप क्यों नहीं जारी रख पाए सलाद खाना?
सलाद का नाम आते ही उसमें सब्ज़ियों को कच्चा खाना है या पकाकर खाने का सवाल मन में आता है। इसका जवाब मिलने के बाद चीज़ें बहुत आसान होंगी और आपके स्वास्थ्य के लिए ये जरूरी भी है। अक्सर कहा जाता है कि सब्ज़ियों को पकाकर खाने से उनके न्यूट्रिएंट्स नष्ट हो जाते हैं। तो सलाद खाने का सही तरीका क्या है? आइए जानें।
हर सब्ज़ी पर एक ही नियम लागू नहीं होता
कुछ सब्ज़ियां बिना पकाए बहुत ज़्यादा पौष्टिक होती हैं। कुछ को पकाकर खाना बेहतर होता है। खास बात यह है कि आप हर रोज़ हरी सब्ज़ियां खाएं। आपसे जैसे बने वैसे। अधिकतर लोग सब्ज़ियों की हर दिन जरूरी मात्रा नहीं लेते हैं जो खतरनाक है।

पकाने पर बढ़ जाती हैं कैलोरी
ऐसा माना जाता है कि सब्ज़ियों को पकाने पर कैलोरी बढ़ जाती हैं। उतनी ही मात्रा में सब्ज़ी पकी हुई कच्ची के मुकाबले अधिक कैलोरी लिए हुए होती है हालांकि इस जानकारी के दौरान सब्ज़ियों के पचने को लेकर कोई तथ्य उजागर नहीं किया गया।
क्या पकाना फिर भी है सही तरीका
जब खाना पकता है तो कोई भी चीज़ आपके शरीर के अनुकूल बनती है। अगर कोई चीज़ पकी हुई है तो शरीर को इसे पचाने में कम काम करना होता है। जो कि हर स्थिति में सही नहीं, इसलिए किस सब्ज़ी को पकाना है और किसे कच्चा खाना है इसका फैसला पूरी तरह सब्ज़ी पर निर्भर है। इसके लिए हर एक सब्ज़ी के सही तरीके को जान लेना बहुत ज़रूरी है।

किस सब्ज़ी को कच्चा खाएं
चुंकदर, ब्रोकली, प्याज़, शिमला मिर्च और टमाटर कच्चे खाए जा सकते हैं। मात्रा थोडी ही लेना है इसका ध्यान रखें।
किस सब्ज़ी को खाएं पकाकर
मशरूम, पालक, गोभी, फलियां और पत्तागोभी पकाकर खाना सही होगा। इन्हें कच्चा पचाने की ताकत लिवर में नहीं होती।
सलाद खाएं ये तो पक्केतौर पर फायदेमंद है लेकिन इस तरीके को शुरू करने के पहले सब्ज़ियों के खास गुण समझ लें। किसे पकाना है और किसे कच्चा खाना है इसका पता लगाएं। आपकी फिट बॉडी आपका इंतजार कर रही है।