रोजाना हमारी दिनचर्या में शामिल कुछ आदतें ऐसी होती हैं, जिनके फायदे या नुकसान के बारे में हम नहीं सोचते। ऐसी ही कुछ आदतें हैं जो हर दिन आपकी उम्र को कम कर रही हैं। जरूर जानिए उन 5 आदतों को, जो आपकी जिंदगी को चुरा रही हैं –
1 अकेलापन – अगर आप अक्सर अकेला रहना पसंद करते हैं, तो जरा संभल जाइए ! क्योंकि यह अकेलापन आपको अवसाद ग्रस्त बना सकता है। कई शोध इस बात की पुष्टि करते हैं, कि अवसाद आपकी जिंदगी को कम करने का एक अहम कारण है। कोशिश‍ किजिए कि अधि‍क समय तक अकेले रहने के बजाए, दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताएं। या फिर किसी एक्टिविटी में शामिल हों।
2 नींद – शरीर और दिमाग को आराम के लिए नींद लेना बेहद आवश्यक है। लेकिन जरूरत से ज्यादा नींद लेना आपकी उम्र को कम कर सकता है। आठ घंटे की नींद शरीर के लिए आवश्यक है लेकिन इससे अधिक नींद लेने की आदत अपकी जिंदगी के पलों को कम कर सकती है।
3 सेक्स की कमी – जो पुरूष महीने में कम से कम एक बार भी सेक्स नहीं करते उनकी उम्र, हर सप्ताह कम से कम एक बार सेक्स करने वाले पुरूषों की तुलना में आधी होती है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।
4 टीवी देखना – ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स एंड मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार आप जितने घंटे टीवी देखते हैं, उनमें हर एक घंटा आपकी उम्र से 22 मिनट कम कर देता है।
5 घंटों बैठना – जामा इंटरनल मेडिसिन की रिसर्च के मुताबिक दिन में ग्यारह घंटे या इससे अधि‍क समय तक लगातार बैठे रहने से आपकी उम्र कम हो जाती है और मौत का खतरा 40 फीसदी तक बढ़ जाता है। हो सके तो समय समय पर उठकर चलना फिरना करते रहें।