कोलकाता। भारतीय क्रिकेट के ‘मक्का’ कहे जाने वाले ईडन गार्डन पर गुरुवार की रात जिसने भी कोलकाता नाइटराइडर्स के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की बल्लेबाजी देखी, वह उनका मुरीद हो गया। 19 साल के इस चमकते सितारे ने धोनी के धुरंधरों के छक्के छुड़ाते हुए सबका दिल जीत लिया। 57 रन की नाबाद पारी से शुभमन ने अपनी टीम को आईपीएल की अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया।
सितारों से सजी चेन्नई सुपर किंग की गेंदबाजी शुभमन के आगे एकदम बौनी साबित हुई। 3 साल की उम्र में क्रिकेट का बल्ला थामने वाले हाथ आज 19 बरस की उम्र में जमकर धमाचौकड़ी मचाते हुए दिखे। उनके नाबाद अर्द्धशतक के बूते पर ही कोलकाता चेन्नई को 6 विकेट से हराने में कामयाब हुआ।
शुभमन ने 32 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से आईपीएल में अपना पहला अर्द्धशतक पूरा कर डाला था। चौथे नंबर पर उतरे इस बल्लेबाज ने गजब की बल्लेबाजी का मुजाहिरा किया। जहां ताकत का इस्तेमाल करना था, वहां उन्होंने ताकत दिखाई और गेप में टॉप द ग्राउंड शॉट्‍स से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर डाला।
अंडर 19 विश्व कप में विजेता भारतीय टीम के ‘मैन ऑफ द सीरीज’ के पुरस्कार से नवाजे शुभमन गिल एक स्टाइलिश प्लेयर हैं और वे ठीक विराट कोहली की स्टाइल में बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने ईडन गार्डन पर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जो यादगार पारी खेली, उसे दर्शक लंबे समय तक याद रखेंगे।
शुभमन ने केएम आसिफ के 15वें ओवर में दो बेहद दर्शनीय छक्के उड़ाए और इसके बाद से ही मैच पर कोलकाता की पकड़ मजबूत होते चली गई। 15वें ओवर में जहां 21 रन बने तो 16वें ओवर में 14 रन निकले। शुभमन की बल्लेबाजी के मुरीद विरोधी टीम के कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी भी हो गए, जिनका बल्लेबाजी करते वक्त शुभमन ने कैच टपकाया था।