पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिनों के दौरे पर हैं। कल उन्होंने काशी के विकास के लिए कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। आज वे जनसभा को संबोधित करेंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देंगे। इसके बाद शहंशाहपुर गांव में एक स्वच्छता संबंधी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और जनता से रू-ब-रू होंगे। यही नहीं वे आज पशुधन आरोग्य मेले में भी जाएंगे।

मोदी का काशी दौरा: शिक्षामित्रों से मिलेंगे पीएम,समाधान की उम्मीद

बीते दिनों कई विकास परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाते हुए उन्होंने कहा, विकास हमारी प्राथमिकता है। हर समस्या का समाधान विकास है। विकास योजनाओं के केंद्र में गरीब और मध्यवर्ग है। सरकार हिम्मत के साथ फैसले ले रही है और देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। पीएम ने एक हजार करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

नवरात्र के मौके पर शुक्रवार को बनारस पहुंचे पीएम ने बड़ालालपुर में 300 करोड़ की लागत से बने दीनदयाल हस्तकला संंकुल  का लोकार्पण करते हुए दोहराया कि हम जिसका शिलान्यास करते हैं उसका उद्घाटन भी करते हैं। यूपी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महज छह माह में नए कीर्तिमान रच दिये।

वाराणसी दौरा: पीएम मोदी ने कहा- विकास हमारी प्राथमिकता
वर्षों से लंबित बड़ी परियोजनाओं को अपने संकल्पों के जरिए पूरा कर दिखाया। यह यूपी में बदलाव की शुरुआत है। आने वाले दिनों में बनारस समेत पूर्वांचल में विकास की गति तेज होगी। इनमें  गंगा पर बने सामनेघाट व बलुआघाट पुल भी शामिल हैं  जिनका निर्माण 11 साल से अधूरा था।

पीएम ने कहा कि देश में विकास की गति तेज हुई है। 25 सालों से लटके मुद्दों पर सरकार ने कड़े फैसले लिए जिनका परिणाम पूरी दुनिया देख रही है। अब राजनीतिक कारणों से विकास परियोजनाओं नहीं लटकाई जातीं। पूर्वांचल और पूर्व भारत के विकास की जरूरत बताते हुए पीएम ने कहा कि पश्चिम की तरह इसे भी विकास की दौड़ में आगे आना होगा।

पीएम मोदी ने देवी दुर्गा को अर्पित की 1008 अड़हुल के फूलों की माला
समारोह में राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय वस्त्र एवं सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, केन्द्रीय वस्त्र राज्यमंत्री अजय टमटा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय मुख्यरूप से शामिल हुए। पीएम ने शाम को दुर्गाकुंड स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर में पूजा-अर्चना की और मानस मंदिर का अवलोकन किया। डीरेका में काशी क्षेत्र के पार्टी पदाधिकारियों के साथ मिशन 2019 पर संवाद भी किया।

दुर्गा मंदिर में पूजा-अर्चना

नवरात्र के मौके पर काशी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने दुर्गाकुंड स्थित प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर में 1008 अड़हुल के फूलों से मां दुर्गा का पूजन किया और 108 नारियल की बलि दी। करीब 15 मिनट तक गर्भगृह में दर्शन-पूजन के बाद पीएम ने मंदिर व पास में स्थित दुर्गाकुंड का अवलोकन किया। पीएम ने पुजारियों से मंदिर के इतिहास की जानकारी ली। बाहर निकलने पर हजारों लोगों ने हर-हर महादेव के उद्घोष से पीएम का स्वागत किया। पीएम नवरात्र का व्रत रखे हुए हैं। पीएम के साथ सीएम व राज्यपाल भी पूजन में शामिल हुए। महंत पं. जयप्रकाश दुबे ने पूजन कराया।

महामना एक्सप्रेस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  वाराणसी से वडोदरा के बीच चलने वाली नई महामना सुपर फास्ट एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन शुक्रवार को वडोदरा से वाराणसी के लिए रवाना हुई। वडोदरा में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हरी झंडी दिखाई जबकि इसी ट्रेन की सूरत में रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने अगवानी की। पीएम ने कहा कि यह ट्रेन वडोदरा और बनारस के व्यापारिक रिश्तों को मजबूती देगी।

रामायण पर डाक टिकट
मानस मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रामायण पर डाक टिकट जारी किया। कहा, मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि नवरात्र के मौके पर इस पावन धरती पर रामायण पर डाक टिकट के अनावरण का मौका मिला। प्रभु राम का जीवन सभी के लिए प्रेरणादायी है। महात्मा गांधी ने राम को अपना मंत्र बना लिया। डाक टिकट इतिहास का आईना होता है और विश्व में राजदूत की भूमिका अदा करता है।