रोडसाइड या किसी पॉश शॉप में अगर आप भी मुंह खोलकर पानीपुरी का शौक फरमाते हैं तो आपके लिए बेहद बुरी खबर है। आपकी पानीपुरी आपको बीमार कर रही है। इतनी भयंकर बीमारी दे सकती है कि आप सहन नहीं कर पाएंगे।
यूं ही नहीं गुजरात के वडोदरा शहर में लोग अब इसे नहीं खा पाएंगे, क्‍योंकि यहां नगर निगम ने साफ-सफाई का हवाला देते हुए इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अन्य खतरों से तो अभी आप दो चार हुए ही नहीं हैं।

कैंसर, नाम तो सुना ही होगा आपने। पानीपुरी नाम तो इसका भी सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी जाना कि इन दोनों का कनेक्शन कितना गाढ़ा है। सकते में आ जाएंगे जब पता चलेगा बार बार पानीपुरी खाकर कैसे आप दे रहे हैं इस भयंकर बीमारी को निमंत्रण।

क्या और कैसे होती हैं बीमारियां

पानीपुरी
का लिवर पर असर खतरनाक है : जहां इसके नाम से ही आपके मुंह में पानी आता है वहीं आपके लिवर को डैमेज करती है पानीपुरी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पानीपूरीवाले बासी मावे और आर्टिफिशयल रंग मिलाकर हरा, टेस्टी, चटखारेदार पानी आपको परोसते हैं। आपकी आंतों के लिए ये बहुत ज्यादा हानिकारक है।

कैंसर को कैसे हैं खुला निमंत्रण : आपको दी जानी वाली पानीपुरी की ठेलों पर बनाई जाने वाली प्रक्रिया ही ऐसी है कि इसमें गंदगी की भरमार रहती है। जब ठेले वाला पूरा हाथ पानी में डालता है तो सोचिए कितनी गंदगी इस पानी में मिलती रहती है। इससे आपको आंतों का कैंसर होने की संभावना होती है।

पानी को बनाने का तरीका सबसे खतरनाक है : धनिया, पुदीना, चटनी के स्थान पर पानी में आर्टिफिशयल रंग और बासी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इतना सारा पानी बनाने के लिए और इतने कम दाम में कोई भी असली चीजों का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। ये बाजारू कलर आपके शरीर में जमते रहते हैं और कैंसर की वजह बन सकते हैं।
ब्लडप्रेशर बढ़ना : अगर आप ब्लडप्रेशर के मरीज हैं तो पानीपुरी न खाएं। पानी पूरी के पानी में बहुत ज्यादा नमक क इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपके शरीर को नुकसान होता है। साथ ही पूरी को कई बार इस्तेमाल किए गए तेल में तला जाता है जिससे आपको नुकसान होता है।