अबुधाबी। बाबर आजम और कप्तान सरफराज अहमद के बड़े अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के सामने विशाल लक्ष्य रखने के बाद गुरुवार को यहां शुरू में ही उसे एक करारा झटका देकर दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत

की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए।

बाबर (99) केवल एक रन से अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए जबकि पहली पारी में 94 रन बनाने वाले सरफराज ने 81 रन की एक और पारी खेली। इन दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 400 रन बनाकर समाप्त घोषित की और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया के सामने 538 रन का रिकार्ड लक्ष्य रखा।
ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे दिन की समाप्ति तक एक विकेट पर 47 रन बनाए हैं। वह अब भी लक्ष्य से 491 रन दूर है और उसके सामने दो दिन तक क्रीज पर टिके रहने की कड़ी चुनौती है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम पर है जिसने 2003 में एंटीगा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 418 रन बनाए थे।
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मीर हमजा ने पारी का आगाज करने के लिए उतरे शान मार्श (4) को बोल्ड करके टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला विकेट लिया। स्टंप उखड़ने के समय आरोन फिंच 24 और ट्रेविस हेड 17 रन पर खेल रहे थे। उस्मान ख्वाजा घुटने की चोट के कारण पारी की शुरुआत के लिए उतर पाए।
इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से बाबर और सरफराज के अलावा फखर जमां (66) और अजहर अली (64) ने भी अर्धशतक
जमाए जिससे उसकी टीम पहली पारी की 137 रन की बढ़त को मजबूती देने में सफल रही। पाकिस्तान की तरफ से कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं जमा पाया। आजम अपने पहले टेस्ट शतक के करीब पहुंच गए थे लेकिन मध्यम गति के गेंदबाज मिशेल मार्श ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए।
सरफराज ने पांच चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने शतक की उम्मीद में पारी समाप्ति की घोषणा भी देर से की। लेग
स्पिनर मार्नस लाहबूशेन (74 रन देकर दो) ने हालांकि उन्हें पगबाधा आउट किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हालांकि ऑफ स्पिनर नाथन लियोन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 135 रन देकर चार विकेट लिए।
पाकिस्तान ने सुबह दो विकेट पर 144 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसने हारिस सोहेल (17) और अजहर अली (64) के विकेट जल्दी गंवा दिए। इसके बाद असद शाफिक (44) ने बाबर आजम के साथ 75 रन की साझेदारी की। इन दोनों टीमों
के बीच दुबई में खेला गया पहला टेस्ट मैच अनिर्णीत छूटा था। टेस्ट श्रृंखला के बाद इनके बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला होगी, जिसका पहला मैच बुधवार को अबुधाबी में खेला जाएगा।