बेंगलुरू। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने आठवीं पास मंत्री को उच्च शिक्षा विभाग आवंटित कर दिया। मामले पर बवाल मच गया। इस पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि मैंने क्या पढ़ाई की? मैं कर्नाटक का मुख्यमंत्री हूं।
बीएससी पास कुमारस्वामी से जद (एस) के मंत्री जी.टी. देवगौड़ा को उच्च शिक्षा विभाग दिए जाने के बारे में पूछा गया। बताया जाता है कि कम शिक्षा होने के कारण जी.टी. देवगौड़ा यह मंत्रालय मिलने से नाराज हैं।
पार्टी सूत्रों के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को 12 मई को हुए विधानसभा चुनावों में मैसुरू से हराने वाले देवगौड़ा कोई बड़ा विभाग चाहते थे।
इस मुद्दे पर कुमारस्वामी (59) ने कहा, ‘कुछ लोगों को किसी खास विभाग में काम करने की इच्छा होती है लेकिन हर विभाग प्रभावी रूप से काम करने का अवसर होता है। हमें प्रभावी तरीके से काम करना होगा।’
उच्च शिक्षा विभाग मिलने पर जी.टी . देवगौड़ा ने कथित तौर पर कहा था कि क्या उच्च शिक्षा विभाग और लघु सिंचाई के अलावा कोई अन्य विभाग बेहतर काम करने के लिए है? उन्होंने खुद आठवीं कक्षा तक पढ़ाई की है।
कुमार स्वामी ने कहा, ‘क्या मुझे वित्त मंत्रालय दिया जाना चाहिए ?… कुछ मंत्रालयों की मांग होगी लेकिन कुछ निर्णय पार्टी के अंदर होते हैं।’ उन्होंने कहा कि पहले मंत्री बनने और फिर कोई विशेष विभाग मांगने की बात सामान्य है।