कोलकाता। 1983 विश्व कप में भारत को विश्व विजेता बनाने वाले महान ऑलराउंडर कपिल देव आज आईपीएल 2018 के चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मैच की एक भविष्यवाणी में गच्चा खा गए…
ईडन गार्डन पर कोलकाता ने टॉस जीतकर धोनी की चेन्नई टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। क्रिकेट कमेंट्री कर रहे कपिल देव ने जब देखा कि 5 ओवर में शेन वॉटसन और फाफ डू प्लेसिस की सलामी जोड़ी ने 48 रन कूट दिए हैं तो फौरन कहा कि इस विकेट पर चेन्नई 220 रन तक का स्कोर खड़ा कर सकता है।
छठे ओवर की पहली गेंद पर जब पीयूष चावला ने फाफ डू प्लेसिस (15 गेंदों पर 27 रन)। के डंडे बिखेरकर इस जोड़ी को तोड़ा तो चेन्नई की बल्लेबाजी में सेंध लग गई। यहां पर कपिल का वह अनुमान भी दम तोड़ता दिखने लगा, जो यह कह रहे थे कि ईडन पर गेंदबाजों को कामयाबी नहीं मिलेगी और बल्लेबाजों की ‘पौ बारह’ होने जा रही है।
कपिल जिस नए विकेट के बारे में कह रहे थे, उस पर काली मिट्‍टी डाली गई थी, जो कि ठोस रहती है और इसमें रेत की मात्रा कम रहती है। नतीजतन गेंद को अच्छा बाउंस मिलता है। कपिल ही नहीं, अन्य कमेंटेटर यह भी बोल रहे थे कि यहां पर स्पिनरों को दाल नहीं गलने वाली है। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, तमाम भविष्यवाणी धरी की धरी रह गई।
कोलकाता के स्पिनर पीयूष चावला और सुनील नारायण ने 2 2 विकेट लेकर चेन्नई को 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 177 रन बनाने की आजादी दी, उसमें से भी कप्तान धोनी 25 गेंद में 43 रन बनाकर नाबाद रहे। जवाब में कोलकाता ने 17.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 180 रन बनाते हुए यह मैच 4 विकेट से जीत लिया। (वेबदुनिया न्यूज)