दुबई। इंग्लैंड के खिलाफ 1-4 की हार के बावजूद नंबर एक रैंकिंग पर काबिज भारत अपनी मेजबानी में विंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की श्रृंखला में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकार रखने के इरादे से उतरेगा।
गुरुवार से शुरू हो रही श्रृंखला में भारत यह सुनिश्चित करना चाहेगा कि वह कोई अंक नहीं गंवाए। भारत तालिका में 115 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहा है लेकिन अगर वह श्रृंखला 2-0 से भी जीत लेता है तो भी उसे एक ही अंक का फायदा होगा क्योंकि दोनों टीमों के बीच रेटिंग अंक का बड़ा अंतर है।
दूसरी तरफ अगर भारत को 0-2 की शिकस्त का सामना करना पड़ता है तो उसके सिर्फ 108 अंक रह जाएंगे और अगर ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान को 2-0 से हरा देता है तो फिर उसे पीछे छोड़ देगा। विंडीज की टीम हालांकि अगर 2-0 से श्रृंखला जीत भी जाती है तो भी पाकिस्तान और श्रीलंका से अपने अंकों के अंतर को ही कम कर पाएगी लेकिन आठवें स्थान पर रही बनी रहेगी।
दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम रविवार से यूएई में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगी और दोनों टीमों के पास अपनी टेस्ट रैंकिंग में सुधार करने का मौका होगा। पाकिस्तान अगर 2-0 से जीत दर्ज करता है तो श्रीलंका को पीछे छोड़कर छठे स्थान पर आ जाएगा जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम अगर 1-0 से भी जीत दर्ज करती है तो दक्षिण अफ्रीका को पछाड़कर भारत के बाद दूसरा स्थान हासिल कर लेगी।
पाकिस्तान अगर दोनों मैच जीत जाता है तो उसके 97 अंक हो जाएंगे और दशमलव अंक तक गणना करने पर वह श्रीलंका को पीछे छोड़ देगा। ऑस्ट्रेलिया के अभी 106 अंक है और वह केवल दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका से पीछे है और श्रृंखला जीतने पर दूसरे नंबर पर आ जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के 1-0 की जीत से 107 जबकि 2-0 की जीत से 109 अंक हो जाएंगे।
भारतीय कप्तान विराट कोहली भी बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेंगे। वह ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित बल्लेबाज स्टीव स्मिथ से सिर्फ एक अंक आगे हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में चेतेश्वर पुजारा (छठे) और लोकेश राहुल (19वें) भारत के अन्य शीर्ष बल्लेबाज हैं जबकि रवींद्र जडेजा (चौथे) और रविचंद्रन अश्विन (आठवें) की स्पिन जोड़ी घरेलू हालात का फायदा उठाने की कोशिश करेगी।
विंडीज के बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट 13वें स्थान पर हैं जबकि उसके तीन गेंदबाज शेनन गैब्रियल (11वें), जेसन होल्डर (13वें) और केमार रोच (19वें) शीर्ष 20 में शामिल हैं और भारतीय विकेटों से मदद हासिल करने की उम्मीद कर रहे होंगे।