जो लोग लगातार एक्सरसाइज करते हैं, उनके लिए किसी खास दिन कुछ विशेष तरह की ड्रेसिंग के लिए यदि अपनी बॉडी को शेप करना है तो ज्यादा मुश्किल नहीं आती है। कई बार तो हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से ही अपने शरीर को आकार दिया जा सकता है। आजकल सेलिब्रिटी सर्कल में इस तरह की एक्सरसाइज और डाइट रूटीन बहुत आम चलन हो चला है।
कई तरह की कार्डियो और सर्किट एक्सरसाइज होती है जिनकी मदद से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम कर सकते हैं, लेकिन यदि कोई कभी भी एक्सरसाइज नहीं करता है और एक दिन वो यह तय करे कि किसी शाम की पार्टी के लिए उसे अपने शरीर को आकार देना है तो…? उसके लिए रूटीन की एक्सरसाइज इसमें मदद नहीं करेगी। इसके लिए तो आपको पसीना बहाना ही होगा।
किसी भी पार्टी में अच्छा दिखना इन दिनों सबसे पहली प्राथमिकता होती जा रही है। अब तक तो ये सिर्फ कपड़ों और मेकअप पर काम करने से भी चल जाता था, लेकिन इन दिनों ये मामला इससे आगे बढ़कर बॉडी को शेप देने तक चला गया है।
फिटनेस विशेषज्ञों का कहना है कि सेलिब्रिटीज और मॉडल कभी-कभी खूबसूरत कपड़ों के लिए खाना तक छोड़ देते हैं (हालाँकि ऐसा करना गलत है)। एक्सरसाइज जैसे साइकलिंग, जॉगिंग और कुछ पारंपरिक तरीकों से अपने शरीर की चर्बी पर काम करते हैं, जो पार्टी की शाम उनके शरीर को ज्यादा आकर्षक बना सके। विशेषज्ञों के अनुसार कमर की चर्बी कम करना अपेक्षाकृत आसान है। यहाँ तक कि साधारण व्यायाम जैसे क्रंचेस, योग और कपालभाति तक का असर कमर की चर्बी पर नजर आने लगता है।
फिटनेस ट्रेनर अरशद का कहना है कि – ‘यदि आप पार्टी से पहले अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो खाली पेट 15 दफा कपालभाति करें, ये बहुत असरकारक है। इससे पेट की चर्बी एक से आधा इंच तक कम होगी और ये एक्सरसाइज तुरंत असर दिखाती है। इसके साथ ही कपालभाति आपके डाइजेशन सिस्टम के लिए भी ठीक होता है, क्योंकि पार्टी के दौरान यूँ भी भारी खाना खाया जाता है। ये उन लोगों के लिए ज्यादा कारगर है जो मुश्किल व्यायाम नहीं करना चाहते हैं।’

दक्षिण के स्टार्स के फिटनेस एक्सपर्ट जॉन पिंटो का कहना है कि पार्टी में दुबले दिखने के लिए खाना छोड़ने का कोई तुक नहीं है। उसके बजाय फल और प्रोटीन वाली डाइट लें। ताजे फलों का रस और प्रोटीनयुक्त खाना जहाँ एक तरफ आपके एनर्जी लेवल को बनाए रखता है, वहीं ये पार्टी के दौरान खाए जाने वाले फैटी खाने से बढ़ने वाली चर्बी पर भी नियंत्रण रखता है। इसके साथ ही नट्स, बादाम और ताजे फल त्वचा और शरीर को स्वस्थ रखने का भी काम करते हैं। इस तरह की दिनचर्या से शरीर में पानी की कमी की समस्या से भी निजात मिलेगी, लेकिन बात फिर वहीं, ये सब उनके लिए है, जिनकी दिनचर्या में एक्सरसाइज शामिल है।