चियांग राई। थाईलैंड के चियांग राई प्रांत में नौ दिन पहले लापता हुए 12 लड़के और उनके सहायक फुटबॉल कोच एक गुफा के अंदर जीवित मिले हैं।
प्रांत के गवर्नर नारोंगसाक ओसोत्तानाकोर्न ने बताया कि 11 से 16 वर्ष की आयु के बीच के 12 लड़के और 25 वर्षीय एक सहायक फुटबॉल कोच 23 जून को अभ्यास के बाद से लापता हो गए थे। वे फुटबॉल के अभ्यास के बाद थाम लुआंग गुफा परिसर में घूमने गए और उसके बाद से उनका कोई पता नहीं चल सका था।
उनकी खोज के लिए अंतरराष्ट्रीय बचाव अभियान चलाया गया हालांकि खराब मौसम और भारी बारिश के कारण राहत एवं बचाव कार्य में काफी बाधाएं आ रही थी। बचाव दल गुफा परिसर में कीचड़ और गहरे पानी में उनकी तलाश कर रहे थे। नौ दिन के अथक प्रयास के बाद थाई नौसेना के जवानों ने सभी 13 लोगों को जीवित खोज निकाला।
ओसोत्तानाकोर्न ने बताया कि बचावकर्मी गुफा के भीतर एक ऊंचे टीले जिसका नाम ‘पट्टाया बीच’ रखा गया है, पर ध्यान केंद्रित किए हुए थे। गुफा में बाढ़ का पानी घुसने के बाद संभवत: इसी टीले ने लड़कों को शरण दी।
बचावकर्मियों ने पट्टाया बीच से 400 मीटर की दूरी पर सभी लापता लोगों को सुरक्षित स्थिति में देखा और उनके परिजनों को इसका जानकारी दी। चिकित्सकों के एक दल ने गुफा के अंदर जाकर उनके स्वास्थ्य की जांच की है। गुफा में पानी भरे होने के कारण उन्हें अभी गुफा से बाहर नहीं निकाला जा सका है।