नई दिल्ली। फेसबुक ने माना कि पिछले महीने उसके सॉफ्टवेयर में कुछ गड़बड़ी आ गई थी। इस वजह से दुनियाभर के 1.4 करोड़ यूजर्स का डाटा सावर्जनिक हो गया। फेसबुक ने दावा किया कि इस गड़बड़ी को ठीक कर लिया गया है।

फेसबुक के प्राइवेसी ऑफिसर ईरिन इग्न ने एक बयान में कहा कि सॉफ्टवेयर में यह गड़बड़ी 18 मई से 27 मई के बीच सामने आई थी। इस वजह से यूजर्स के केवल नए पोस्ट ही नहीं बल्कि फ्रेंड्स ओनली में डाले गए मैसेज भी सार्वजनिक हो गए। इसे कुछ समय बाद ही ठीक कर दिया गया था।
फेसबुक ने कहा कि हमनें इस गड़बड़ी के सामने आने के बाद अपने सभी यूजर्स से अपने पोस्ट की एक बार फिर से जांच करने की अनुरोध भी किया है। ताकि वह यह तय कर पाएं कि क्या उनके एकाउंट से इस तरह की गड़बड़ी को दूर किया जा सका है या नहीं।
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने पहले से तय पासवर्ड में बग की शिकायत मिलने पर डाटा चोरी रोकने और कई अन्य सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए दुनियाभर के अपने 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा था।
उधर, सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने यूजर्स का डाटा मोबाइल कंपनियों से शेयर करने के मामले में फेसबुक से 20 जून तक जवाब मांगा है।