बाद में बीमारियों से बचना है तो तुरंत बदल दें ये 5 आदतें

आज बेहद नाजुक हैं। आपको अपने आप को इस तरह से रखना है कि अपने ही हाथों बुलाई मुसीबत आपको परेशान न कर दे। कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं कुछ ऐसे काम हर रोज जिनकी वजह से आपको बाद में भारी मुसीबत झेलनी पड़ जाएगी। ये गलतियां आप कर रही हैं तो तुरंत बंद कर दें वर्ना बाद में इन्हें सुधारना मुश्किल हो जाएगा।

1. एक ही पैड को लंबे समय तक इस्तेमाल करना : आपको या तो मौका नहीं मिला या आप भूल गईं या आपके पास पैड था ही नहीं। कारण कुछ भी हो, आप पैड जल्दी बदलने पर ध्यान दें। बहाव कम हो तब भी पैड बदल लें। इंफेक्शन से बची रहेंगी।

2. हर जगह साबुन का इस्तेमाल : आपका शरीर नाजुक है। इसमें हर जगह साबुन न लगाएं। आपका चेहरा, प्राइवेट पार्ट साबुन जैसी हार्श चीज़ के इस्तेमाल के लिए नहीं हैं।

3. ब्रा पहनकर सो जाना : अगर आपको भी किसी ने कहा है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट शेप में रहते हैं तो इस नियम को रात में लागू न करें। आपके शरीर के हर हिस्से को ताज़गी देने के लिए रात में कुछ नियम बना लें। ब्रा न पहनें।

4. सीधे त्वचा पर डिओड्रेंट लगाना : ये केमिकल है। अच्छी खुशबू के लिए आप जो भी इस्तेमाल कर रही हैं उसे सीधे त्वचा पर न छिडकें। कपडों पर डाले। आपकी स्किन काली पड़ जाएगी।

5. बिना सनस्क्रीन के धूप में रहना : आपने सिर्फ कपड़ा बांध लिया और धूप में निकल पड़ीं। जीवनभर किसी और की खूबसूरत त्वचा को देखकर मन ही मन तरसना नहीं चाहतीं तो सनस्क्रीन को अपना दोस्त बना लीजिए। जब भी धूप में जाना है सनस्क्रीन लगा ही लें।