1


8 जून 1957 को जन्मी डिम्पल कपाड़िया के पिता चुन्नीभाई कपाड़िया बेहद अमीर व्यक्ति थे। वे अपने घर ‘समुद्र महल’ में अक्सर फिल्म सितारों को पार्टियां देते थे। कहा जाता है कि ऐसी ही एक पार्टी में फिल्मकार राज कपूर ने 13 वर्षीय डिम्पल को देखा और डिम्पल उनके जेहन में बस गई।

2


राज कपूर की महत्वाकांक्षी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ जब पिट गई तो उन्होंने नए कलाकारों को लेकर फिल्म बनाने का निश्चय किया। अपने बेटे ऋषि कपूर को ‘बॉबी’ के जरिये उन्होंने लांच किया और डिम्पल को हीरोइन के रूप में चुना। उस समय डिम्पल की उम्र मात्र 16 वर्ष थी।

3


बॉबी के रिलीज होने के बाद एक अफवाह खूब फैली थी कि डिम्पल, राज कपूर और नरगिस की बेटी है।

4


बॉबी (1973) के रिलीज के कुछ महीने पहले डिम्पल की मुलाकात उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना से हुई। चांदनी रात में राजेश खन्ना समुंदर किनारे डिम्पल को ले गए और अचानक उन्होंने डिम्पल के आगे शादी का प्रस्ताव रख दिया। राजेश खन्ना के आकर्षण में बंधी डिम्पल मात्र 16 वर्ष की थीं और उन्हें कुछ समझ नहीं आया। सब सपने जैसा लगा। उन्होंने तुरंत हां कह दिया।

5


डिम्पल से राजेश खन्ना उम्र में लगभग 15 वर्ष बड़े थे।

6


राजेश खन्ना और डिम्पल की शादी की खूब चर्चा हुई। दोनों की शादी की एक छोटी फिल्म बनाई गई और देश भर के सिनेमाघरों में दिखाई गई।

7


डिम्पल कपाड़िया, राजेश खन्ना की फैन थी और स्कूल बंक कर काका की फिल्में देखती थीं।

8


कहा जाता है कि ‘बॉबी’ बनने के दौरान डिम्पल और ऋषि कपूर एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हुए थे, लेकिन अचानक डिम्पल ने काका से शादी कर ली।

9


राजेश से शादी के बाद डिम्पल की ‘बॉबी’ रिलीज हुई और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। रातों-रात डिम्पल सुपरस्टार बन गईं। युवा लड़के डिम्पल के दीवाने हो गए।

10


शादी कर चुकीं डिम्पल को उम्मीद नहीं थी कि ‘बॉबी’ इतनी बड़ी कामयाबी हासिल करेगी, लेकिन तब तक वे शादी कर चुकी थीं। उनके पति राजेश खन्ना ने शर्त रख दी थी कि शादी के बाद वे फिल्में नहीं करेंगी। डिम्पल काम करना चाहती थीं, संभव है कि यही से दोनों की अनबन की शुरुआत हुई।

11


‘बॉबी’ के दौरान डिम्पल अभिनय करना नहीं जानती थीं और उनकी राज

कपूर ने काफी मदद की थी।

12


बॉबी के लिए डिम्पल को फिल्म फेअर अवॉर्ड मिला था।

13


राजेश खन्ना और डिम्पल के बीच अनबन की खबरें तब फिल्म पत्रिकाओं में सुर्खियां हुआ करती थीं। एक बार डिम्पल ने अपनी दो बेटियों ट्विंकल और रिंकी के साथ राजेश का घर छोड़ने का निर्णय ले लिया था तब राज कपूर के कहने पर ही उन्होंने अपना इरादा बदला।

14


जब पानी सिर के ऊपर आ गया तब डिम्पल ने राजेश का घर छोड़ दिया। डिम्पल को साइन करने के लिए निर्माताओं की भीड़ लग गई।

15


बॉबी के 11 वर्ष बाद 1984 में डिम्पल की दूसरी फिल्म ‘जख्मी शेर’ प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में डिम्पल के हीरो थे, राजेश खन्ना के खास दोस्त, जीतेन्द्र।