नई दिल्ली। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे, भाजपा महासचिव अनिल जैन एवं सरोज पांडेय और प्रवक्ता अनिल बलूनी एवं जीवीएल नरसिम्हा राव भाजपा की ओर से घोषित उन 18 नामों में शामिल हैं जिन्हें राज्यसभा के आगामी चुनावों में पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है।

एक बयान जारी कर भाजपा ने कहा कि पार्टी ने राणे को महाराष्ट्र, जैन और राव को उत्तरप्रदेश, पांडेय को छत्तीसगढ़ और बलूनी को उत्तराखंड से अपना उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने किरोड़ी लाल मीणा और मदनलाल सैनी को राजस्थान, केरल में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष वी. मुरलीधरन को महाराष्ट्र, अजय प्रताप सिंह एवं कैलाश सोनी को मध्यप्रदेश, उद्योगपति राजीव चंद्रशेखर को कर्नाटक, समीर उरांव को झारखंड और लेफ्टिनेंट जनरल ( सेवानिवृत) डीपी वत्स को हरियाणा से अपना उम्मीदवार बनाया है।

बयान के मुताबिक जैन एवं राव के अलावा अशोक वाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम और हरनाथसिंह यादव उत्तरप्रदेश से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। राज्यसभा के लिए पार्टी की पसंद संकेत देती है कि वह इस साल चुनावों का सामना करने जा रहे राज्यों में अपने सामाजिक समीकरण मजबूत करने की कोशिश में है।

इसके अलावा पार्टी आंध्रप्रदेश में भी अपनी स्थिति मजबूत करने की तैयारी में है जहां वह परंपरागत तौर पर कमजोर रही है। संबंधित राज्य विधानसभाओं में भाजपा के संख्याबल को देखते हुए पार्टी के सभी उम्मीदवारों की जीत लगभग तय मानी जा रही है। हर दो साल पर होने वाले यह चुनाव इस बार 23 मार्च को होने हैं और कल इसके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।