लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत बिहार की 40 में से चार और पश्चिम बंगाल की 42 में से दो लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग होनी है.

बिहार की इन चार सीटों में औरंगाबाद, गया, नवादा, और जमुई शामिल हैं. इसके अलावा पश्चिम बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरद्वार लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग होगी.

 

पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के पोलिंग बूथ 173,174 और 175 के बाहर की तस्वीरें.

View image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

West Bengal: Outside visuals from polling booths 173,174 and 175 in Cooch Behar, ahead of the voting for . Voting on two parliamentary constituencies in the state for the first phase of elections will be held today.

पश्चिम बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरद्वार सीट पर वोटिंग

पश्चिम बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरद्वार लोकसभा सीटों पर पहले चरण में गुरुवार को वोटिंग होगी. उत्तरी बंगाल की इन दो सीटों पर सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी प्रमुख दावेदार हैं, जबकि सीपीआई के नेतृत्व वाला वाम मोर्चा और कांग्रेस भी कड़ी चुनौती देने को तैयार है.

वाम दलों के गठबंधन की ओर से कूचबिहार में फॉरवर्ड ब्लॉक और अलीपुरद्वार में आरएसपी चुनाव लड़ रही है. तृणमूल कांग्रेस ने अलीपुरद्वार से दशरथ टिर्की और बीजेपी ने जॉन बारला को उम्मीदवार बनाया है.

कांग्रेस ने मोहनलाल बासुमाता और आरएसपी ने मिली ओरांव को टिकट दिया है. वहीं कूचबिहार में तृणमूल कांग्रेस से परेश अधिकारी और बीजेपी से नीसिथ प्रमाणिक उम्मीदवार हैं. कांग्रेस ने पिया रॉय चौधरी और फॉरवर्ड ब्लॉक ने गोबिंद रॉय को मैदान में उतारा है.

पहले चरण की बिहार की चारों सीटों पर एक नजर

गया लोकसभा सीटः यहां से पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख जीतन राम मांझी चुनावी मैदान में हैं. महागठबंधन के उम्मीदवार मांझी को जबरदस्त टक्कर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के जनता दल (यूनाइटेड) के विजय मांझी से मिल रही है.

पिछले लोकसभा चुनाव में भी मांझी चुनाव मैदान में थे, लेकिन उस समय वह जेडीयू के प्रत्याशी थे. हालांकि, उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

जमुई लोकसभा सीटः इस सीट से एनडीए के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान मैदान में हैं, वहीं महागठबंधन की ओर से भूदेव चौधरी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

पिछले चुनाव में चिराग पासवान यहां से आरजेडी के सुधांशु शेखर को हराकर पहली बार लोकसभा पहुंचे थे.

नवादा लोकसभा सीटः यहां एनडीए से एलजेपी के चंदन सिंह और महागठबंधन से आरजेडी की विभा देवी मैदान में आमने-सामने हैं. विभा देवी दुष्कर्म के मामले में सजा काट रहे विधायक राजबल्लभ यादव की पत्नी हैं.

पिछले चुनाव में बीजेपी के गिरिराज सिंह यहां से विजयी हुए थे, इस बार उन्हें बेगूसराय से पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है.

औरंगाबाद लोकसभा सीटः यहां से मौजूदा सांसद सुशील कुमार सिंह पर बीजेपी ने एकबार फिर से विश्वास जताते हुए उन्हें चुनाव मैदान में उतारा है. उन्हें महागठबंधन के ‘हम’ प्रत्याशी उपेंद्र प्रसाद कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

‘मिनी चितौड़गढ़’ के नाम से जाने जाने वाले इस क्षेत्र में सुशील सिंह के सामने हैट्रिक लगाने की चुनौती है.

बिहारः पहले चरण में 70 लाख से ज्यादा वोटर करेंगे मताधिकार का इस्तेमाल

बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बुधवार को बताया, “बिहार में पहले चरण के चुनाव में कुल 70 लाख 37 हजार 966 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनके लिए 7,486 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.”

इस चरण में सर्वाधिक मतदाता 18,92,017 नवादा संसदीय क्षेत्र में हैं, जबकि सबसे कम 17,00,641 मतदाता गया में हैं.