भारत सरकार के भीम एप को सुविधाजनक बनाने के लिए इसमें बड़े बदलाव किए गए हैं। BHIM एप में एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म पर अपडेट मिलना शुरू हो गए हैं। BHIM एप को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डिवेलप किया है और इस एप को पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारिक रूप से लांचकिया था। शुरुआत में BHIM ऐप ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए P2P मनी ट्रांसफर की सुविधा दी।
जानते हैं कौनसे बदलाव और आपको क्या मिलेगा फायदा
– BHIM एप में आप भविष्य में किए जाने वाले अपने बिल पेमेंट्स को भी Save कर सकते हैं। बिल की जो कैटेगरी दी गई है, उनमें पोस्टपेड मोबाइल, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड, DTH, इलेक्ट्रिसिटी, गैस और वॉटर के बिल शामिल हैं।
– अब भीम एप से BHIM ऐप के जरिए यूटिलिटी बिलों का भुगतान कर सकते हैं। BHIM एप के जरिए अब आप मोबाइल के पोस्टपेड बिल, बिजली बिल, गैस बिल, पानी के बिल और दूसरी तरह के कई बिलों का भुगतान कर सकते हैं।
– बिल पेमेंट की सुविधा शुरू करके BHIM ऐप Google Tez, सैमसंग पे, पेटीएम और मोबिक्विक को कड़ी टक्कर मिलेगी।
– BHIM एप के जरिए बिल पेमेंट करने के लिए यूजर्स को ट्रांसफर मनी सेक्शन के नीचे बिल पे (Bill Pay) का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन के तहत यूजर्स को UPI एड्रेस का इस्तेमाल करते हुए अपने बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर करने होंगे।

BHIM ऐप का 1.5 वर्जन एंड्रॉयड और iOS के लिए उपलब्ध कराया गया है। आप इसे आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।
– BHIM से वोडाफोन, बीएसएनल, आइडिया सेलुलर और टाटा डोकोमो के पोस्टपेड बिल का भुगतान कर सकते हैं।