पीरियड के दौरान इन 5 बातों को अवॉइड करें

आपका पहला पीरियड हो या अनगिनत बार आ चुके हों, इन्हें झेलना इतना आसान नहीं। मुश्किलभरे उन दिनों में कहीं आप कुछ ऐसे काम तो नहीं कर रहीं कि आपकी समस्याओं में इजाफा हो रहा हो। आप जानिए ऐसे कौन से काम है जो भूलकर भी उन दिनों में नहीं करना चाहिए।
1. एक पैड या टैम्पोन को ज्यादा देर इस्तेमाल न करें : चाहे आपने टैम्पोन या सेनीटरी पैड चुना है आपको इनका इस्तेमाल कई घंटों तक नहीं करना चाहिए। आपको इंफेक्शन हो सकता है इसलिए इन्हें बदलते रहें। कई गंभीर समस्याओं से बचने के लिए करीब 6 घंटों के बाद पैड या टैम्पोन बदल दें।
2. डिस्चार्ज एरिया में पानी न लगाएं, जरूरत लगे तो हल्के गर्म पानी से धोएं : इस दौरान स्थान पर पानी न लगाएं। अगर सफाई के लिए पानी की जरूरत है तो गुनगुना पानी इस्तेमाल करें। इस स्थान को ठीक से सुखाएं।
3. अपने खाने के समय में बदलाव न करें : कोशिश करें कि कुछ खा लिया जाए। नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का भोजन अपनी जरूरत के मुताबिक जरूर लें। आपको एनर्जी और न्यूट्रिएंट्स की जरूरत है।
4. जंक फूड या पैकेट फूड न खाएं : आपके शरीर से डिस्चार्ज हो रहा है। आपको न्यूट्रिएंट्स की जरूरत है। आपके पाचनतंत्र को सुपाच्य भोजन की आवश्यकता है। ऐसे में पीरियड के दौरान अच्छा भोजन करें और जंक फूड को हाथ न लगाएं।
5. डेयरी प्रोडक्ट न खाएं : डेयरी मतलब दूध, दही या पनीर इन सभी का इस्तेमाल न करें। ये सभी बेहद पौष्टिक हैं लेकिन इनमें एक खास एसिड होता है जो आपके पीरियड के दर्द को बढ़ा सकता है।