सौन्दर्य प्रसाधनों में आपके घर में वैसलीन, ग्लिसरीन, क्रीम, लोशन आदि की लाइन लगी रहती होगी, लेकिन आपके किचन में भी एक ऐसी चीज है, जिसका उपयोग आप इन सभी सौन्दर्य प्रसाधनों के विकल्प के तौर पर भी कर सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं दूध में से निकलने वाली मलाई की। मलाई का प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से आपको सौन्दर्य और सेहत लाभ मिलेंगे। आइए, जानते हैं मलाई को किन तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं-
1. एक चम्मच मलाई में नींबू का रस मिलाकर रोज चेहरे और होंठ पर लगाने से ये फटते नहीं हैं।
2. थोड़ी-सी मलाई और एक चम्मच बेसन का उबटन साबुन का बेहतरीन विकल्प है। इससे त्वचा मुलायम होती है।
3. मुल्तानी मिट्टी को पीसकर, मलाई में मिलाकर चेहरे तथा कोहनियों पर लगाने से रंग में निखार आता है।
4. तीन-चार बादाम और दस-बारह देसी गुलाब की पत्तियां पीसकर, एक चम्मच मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां और त्वचा के धब्बे दूर हो जाते हैं।
5. मलाई में समुद्र फेन का बारीक पाउडर मिलाकर लगाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं।
6. मौसंबी या संतरे के छिलकों को पीसकर, मलाई मिलाकर उबटन लगाने से त्वचा मुलायम व साफ होती है।

7. एक चम्मच मलाई में एक चम्मच सेब का रस मिलाकर, फेंट ले फिर हल्के हाथ से चेहरे पर मलने से कुछ ही दिनों में रंग साफ होने लगता है।
8. मलाई को दवाई की तरह भी उपयोग में लाया जा सकता है।
9. खांसी की समस्या होने पर आधी कटोरी मलाई में एक चम्मच नारियल का बुरा, पांच बड़ी इलायची का पावडर तथा दस काली मिर्च दरदरी पीसकर, धीमी आंच पर चलाकर गर्म कर लें। सोने से पहले रोगी को गर्म-गर्म ही दें। कुछ दिन इसका सेवन करने से खुश्क खांसी ठीक हो जाती है।
10. कांसे या पीतल की थाली में दो चम्मच ताजी मलाई को थोड़ा सा पानी डालकर खूब फेंट लें। मलाई फूलकर मक्खन जैसी हो जाएगी। इसमें एक डली कपूर की पीसकर मिलाएं। फोड़े-फूँसी आदि पर यह लेप लगाने से लाभ होता है।
11. इसी कपूर मिले मक्खन को छोटे बच्चों के सिर के बीचोंबीच रखकर हल्के हाथ से मालिश करें। इससे खोपड़ी मजबूत होती है और गर्मियों में ठंडक पहुँचती है।